Benefit of free ration ends

फोर व्हीलर मालिकों पर खाद्य सुरक्षा योजना का भारी संकट: मुफ्त राशन का लाभ समाप्त!

Spread the love

सरकार ने खाद्य सुरक्षा योजना में शामिल अपात्र परिवारों का नाम हटाने की प्रक्रिया तेज कर दी है। अगर आपके परिवार में किसी सदस्य के नाम पर फोर व्हीलर गाड़ी है, तो आपका नाम इस योजना से हटाया जाएगा और आपको मुफ्त राशन की सुविधा नहीं मिलेगी। इस संबंध में सरकार ने आदेश जारी कर दिया है और संबंधित विभागों को दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं।

फोर व्हीलर मालिकों पर विशेष ध्यान

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने परिवहन विभाग से प्रदेश के सभी फोर व्हीलर मालिकों का आधार डेटा मांगा है। इसमें ट्रैक्टर और वाणिज्यिक वाहनों को छोड़कर, सभी निजी फोर व्हीलर मालिकों के नाम खाद्य सुरक्षा योजना से हटाए जाने का निर्णय लिया गया है। यह कदम इसलिए उठाया जा रहा है ताकि अपात्र परिवारों को योजना का लाभ न मिल सके और केवल योग्य परिवारों को ही मुफ्त राशन की सुविधा प्रदान की जा सके।

गलत जानकारी देने पर होगी सख्त कार्रवाई
सरकार ने स्पष्ट किया है कि अगर किसी ने गलत जानकारी देकर खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाया है, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। ऐसे परिवारों का नाम योजना से हटाया जाएगा और उनके खिलाफ वसूली की जाएगी। साथ ही, नए लाभार्थियों को योजना में शामिल होने के लिए ई-केवाईसी (e-KYC) पूरी करनी होगी।

नए आवेदनों की जांच और निस्तारण
जिला और उपखंड मुख्यालयों पर एनएफएसए (NFSA) के तहत प्राप्त नए आवेदनों की जांच की जाएगी। इसके साथ ही, छोटे बच्चों और विवाहित महिलाओं के नाम राशन कार्ड में जोड़ने की प्रक्रिया भी शुरू की जा रही है। पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर 18 वर्ष तक के बच्चों और विवाहित महिलाओं के नाम जोड़े जाएंगे। इसके लिए आवेदकों को 30 दिनों के भीतर आवश्यक दस्तावेज जमा कराने होंगे, अन्यथा आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।

मुख्य बिंदु विवरण
फोर व्हीलर मालिकों का नाम हटाना फोर व्हीलर गाड़ी रखने वाले परिवारों का नाम खाद्य सुरक्षा योजना से हटाया जाएगा।
आधार डेटा संग्रह परिवहन विभाग से फोर व्हीलर मालिकों का आधार डेटा मांगा गया है।
गलत जानकारी पर कार्रवाई गलत जानकारी देने वालों का नाम हटाकर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
नए आवेदनों की जांच एनएफएसए के तहत नए आवेदनों की जांच और निस्तारण किया जाएगा।
ई-केवाईसी अनिवार्य नए लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी पूरी करना अनिवार्य होगा।

 

सरकार का सख्त फैसला
सरकार का यह कदम यह सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है कि केवल योग्य परिवार ही खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ उठाएं। जिनके पास फोर व्हीलर हैं, उनका नाम इस योजना से हमेशा के लिए हटा दिया जाएगा और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *